आईआईटी रूड़की 6 अप्रैल को आयोजित करेगा 22वां दीक्षान्त समारोह

रूड़की । इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रूड़की 6 अप्रैल को अपने 22वें दीक्षान्त समारोह का आयोजन करने जा रहा है। भारत सरकार के शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धमेन्द्र प्रधान इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। धमेन्द्र प्रधान भारत सरकार में शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता के लिए केबिनेट मंत्री है। संसद सदस्य के रूप में श्री प्रधान राज्य सभा में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं और इससे पहले 14वीं लोक सभा के सदस्य थे। वे पेट्रोलियम एवं प्रकृतिक गैस मंत्री तथा स्टील मंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं। 2022 से 26 विभागों सेंटरों से यूजी, पीजी और पीएचडी प्रोग्रामों के छात्रों को दीक्षान्त समारोह के दौरान डिग्री दी जाएगी। इनमें से 1005 छात्र अंडरग्रेजुएट, 638 पोस्ट ग्रेजुएट और 379 डॉक्टोरल छात्र हैं। इसके अलवा अंडरग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्रामों से कुल 125 मेधावी छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
कार्यक्रम की शुरूआत संस्थान के कॉन्वोकेशन हॉल में सुबह 10 बजे होगी। आईआईटी रूड़की के प्रोफेसर के.के. पंत डायरेक्टर की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद मुख्य अतिथि इंस्टीट्यूट लैवल अवॉर्ड्स देंगे। तदुपरान्त चेयरमैन, बीओजी, बी.वी.आर. मोहन रेड्डी सभा को सम्बोधित करेंगे। मुख्य अतिथि धमेन्द्र प्रधान कॉन्वोकेशन सम्बोधन देंगे। अंत में छात्रों को डिग्री एवं पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
प्रोफेसर के.के. पंत, डायरेक्टर, आईआईटी रूड़की ने कहा, ‘‘हम शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के स्वागत के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दीक्षान्त समारोह हमारे लिए खास मौका है जो ग्रेजुएशन करने वाले हर छात्र और उनके परिवार के चेहरों पर मुस्कान लेकर आता है। हम हमेशा से छात्रों को उनके प्रयासों में समर्थन एवं मार्गदर्शन देते रहें हैं। आईआईटी रूड़की छात्रों को समग्र्र शिक्षा प्रदान करता है। देश के विभिन्न आर्थिक एवं सामाजिक वर्गों के छात्र यहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करते हैं। मैं ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को बधाई देना चाहता हूं और उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं। प्रोफेसर अपूर्बा कुमार शर्मा, डीन, एकेडमिक अफेयर्स ने कहा, ‘‘कोविड-19 के चले लम्बे अंतराल के बाद फिजिकल मोड में दीक्षान्त समारोह का आयोजन करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। यह ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए ऐतिहासिक आयोजन होगा, जब संस्थान ने अपनी स्थापना के 175 वर्ष पूरे कर लिए हैं। हम 22वें दीक्षान्त समारोह के मौके पर 2021-22 बैच के ग्रेजुएट छात्रों का स्वागत करते हैं। हमें उम्मीद है कि भविष्य में वे अपने लक्ष्यों एवं सपनों को साकार करेंगे तथा अपने परिवार, संस्थान एवं देश का नाम रौशन करेंगे।’