किसानों को कराया जाएगा चार राज्यों का भ्रमण..

किसानों को कराया जाएगा चार राज्यों का भ्रमण..

 

 

उत्तराखंड: सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने रविवार को सहकारिता विभाग की बैठक ली। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों से भी अधिकारी जुड़े।बैठक में कई मुद्दों पर समीक्षा हुई। सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत का कहना है कि किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर सहकारिता विभाग काम कर रहा है।

सहकारिता विभाग ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए आठ लाख किसानों को 0% ब्याज पर ऋण दिया है। इसके साथ ही दो लाख से ज्यादा नए सदस्य सहकारी समितियां में बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 33% सदस्य महिलाओं को बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उन्होंने बताया कि 30 हजार किसानों के द्वारा सहकारी ऋण लिया गया था। लेकिन उनके द्वारा ऋण जमा नहीं किया गया और उनमें से कई किसानों का निधन भी हो गया है। लेकिन वन टाइम सेटलमेंट योजना के तहत 9000 किसानों के द्वारा ऋण जमा कर लिया गया है।

किसानों को कराया जाएगा चार राज्यों का भ्रमण..
जिसके लिए 30 नवंबर तक ऋण जमा करने के लिए समय भी बढ़ाया गया है। वहीं सहकारिता विभाग के द्वारा पहली बार हर जिले के दो किसानों को चार राज्यों का भ्रमण कराए जाने पर भी सहमति बनी है। अब तक अधिकारी दूसरे राज्यों का दौरा करते थे। लेकिन ये पहली बार है कि जो किसान बेहतर काम कर रहे हैं उनको हिमाचल, गुजरात समेत चार राज्यों का भ्रमण कराया जाएगा।