आर्यन स्कूल में छात्रों ने दी देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति

देहरादून । आर्यन स्कूल ने 75वां स्वतंत्रता दिवस स्कूल परिसर में धूमधाम से मनाया। आजादी का अमृत महोत्सव को चिन्हित करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल गोगोई, स्कूल की अध्यक्ष सिमी गुप्ता और प्रिंसिपल बी दासगुप्ता द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराकर की गई। इसके बाद छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया।
कार्यक्रम के दौरान 12वीं कक्षा के छात्र लावण्या और आर्यन अग्रवाल ने सभा को बधाई दी और विदेशी शासन के खिलाफ महान संघर्ष की यादें ताजा कीं। उन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर योद्धाओं को भी याद किया। इसके बाद स्कूल के छात्रों ने प्रेरक गीत वंदे मातरम गाया और तिरंगे की वेशभूषा में इसकी धुन पर नृत्य भी प्रस्तुत किये, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सीनियर छात्रों ने कारगिल युद्ध में देश की रक्षा करने वाले वीर चक्र जीतने वाले कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव की बहादुरी की सच्ची कहानी भी दर्शायी।
कार्यक्रम के समापन के दौरान, मुख्य अतिथि ने छात्रों को एक प्रेरक भाषण देते हुए बताया कि राष्ट्र का भविष्य उनके हाथ में है और देश के प्रति ईमानदारी और समर्पण का मूल्य भी समझाया। अपने संबोधन में, प्रिंसिपल बी दासगुप्ता ने ऐसी समृद्ध और विविध संस्कृति वाले देश के नागरिक होने पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने छात्रों को स्वतंत्रता दिवस का हिस्सा बनने पर बधाई दी। आर्यन स्कूल के जूनियर सेक्शन ने भी स्वतंत्रता दिवस को उत्साह के साथ मनाया, जिसमें यूकेजी से छठी कक्षा तक के छात्रों ने तिरंगा वाले कपड़े पहने। दिन के दौरान, एक प्रभात फेरी आयोजित की गयी, जिसमें बोर्डर और हाउस पेरेंट्स ने देशभक्ति के नारे लगाए। छात्रों के लिए लेमन रेस और हर्डल्स रेस सहित कई रेस का आयोजन किया गया। क्विज मास्टर आलोक रावत द्वारा इंडिया माई नेटिव लैंड पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने कई पुरस्कार जीते। विद्यार्थियों ने तिरंगे से कलात्मक पंखे और फूल बनाकर रचनात्मकता का भी प्रदर्शन किया। छात्रों को मिष्ठान वितरण के साथ दिन का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *