सचिव ने किया दूर संचार विभाग भारत सरकार का धन्यबाद

रुड़की। आज आईआईटी रूड़की में भारत सरकार दूरसंचार विभाग की 5G की कार्यशाला में विशेष अतिथि कार्यक्रम क्रियान्वयन सचिव दीपक कुमार शामिल हुए।

उन्होंने सर्वप्रथम दूर संचार विभाग भारत सरकार का धन्यबाद प्रकट किया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण भारत के 100 स्थानों में से उत्तराखंड के 3 स्थानों, आईआईटी रुडक़ी, टीएचडीसी इंजीनियरिंग कालेज टिहरी व प्रौद्योगिकी कॉलेज, पंत नगर विश्वविद्यालय को 5G लैब प्रदान की गई है. उन्होंने भविष्य में उत्तराखंड में अन्य संस्थानों जैसे उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय(UTU) आदि में भी एक 5G लैब खोलने हेतु अनुरोध किया। उन्होंने DCC से सदस्य (तकनीकी) जो कि भारत सरकार में Ex-Officio सचिव होते हैं को दूर संचार विभाग की समस्त सेवा प्रदाता कंपनियों को जनता की शिकायतें दूर करने हेतु पूर्व की भांति एक केंद्रीयकृत नंबर 198 की तर्ज़ पर खुलवाने हेतु अनुरोध किया।  इसके अतिरिक्त उत्तराखंड के लगभग 2500 गाँवों में समय पर 4G tower लगवाने ( इस हेतु उत्तराखंड सरकार द्वारा बीएसएनएल को लगभग 500 जमीनें दे दी गयी हैं) के साथ साथ भारतनेट के अंतर्गत 65 छूटे हुए विकासखण्डों की लगभग 6000 ग्राम पंचायतों को भी समय से फाइबर से आच्छादित करने हेतु अनुरोध किया। फ्रॉड कॉल/sms एवं फ्रॉड/पॉप-अप वेबसाइट की रोकथाम हेतु भी कोई ठोस उपाय करने के व आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत semiconductor उद्योग को बढ़ावा देने हेतु पूर्व की भांति सदस्य (उत्पादन) जैसे पदों का सृजन करवाने का भी सुझाव दिए।  साथ ही साथ उत्तराखंड शासन की ‘मेरी योजना’ E- पुस्तक की तर्ज़ पर दूर संचार विभाग की भी E-Pustak Chapwane का आग्रह किया।

इस दौरान मुख्य अतिथि सदस्य तकनीकी दूरसंचार विभाग, गुंजन दवे, महानिदेशक-NTIPRIT देव कुमार चक्रवर्ती, निदेशक-IITR डॉ पंत एवं अपर महानिदेशक पश्चिमी उत्तर प्रदेश श्रीमती शुभा भमबानी ने भी अपने अपने विचार रखे।

chamolitimes@gmail.com

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *