जमरानी बांध परियोजना ‘पीएम कृषि सिंचाई योजना’ में होगी शामिल..

जमरानी बांध परियोजना ‘पीएम कृषि सिंचाई योजना’ में होगी शामिल..

 

 

 

देश-विदेश: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पीएम सिंचाई कार्यक्रम योजना में उत्तराखंड की जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना को शामिल करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी की सराहना की। उनका कहना हैं कि यह समृद्ध एवं टिकाऊ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (पीएमकेएसवाई-एआईबीपी) के तहत परियोजना को शामिल करने की मंजूरी दे दी है। इस पर 2,584 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इस परियोजना में उत्तराखंड के नैनीताल जिले में राम गंगा नदी की सहायक नदी गोला नदी पर जमरानी गांव के पास एक बांध के निर्माण की परिकल्पना की गई है। यह बांध मौजूदा गोला बैराज को अपनी 40.5 किमी लंबी नहर प्रणाली और 244 किमी लंबी नहर प्रणाली के माध्यम से पानी देगा, जो 1981 में पूरा हुआ था। पीएम मोदी का कहना हैं कि ‘सीसीईए के इस फैसले से सिंचाई को बढ़ावा मिलेगा और 10 लाख से अधिक लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। यह पहल समृद्ध उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’ वहीं, पीएम ने चालू रबी सत्र के लिए फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त (पीएंडके) उर्वरकों पर 22,303 करोड़ रुपये की सब्सिडी की घोषणा की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से किसानों को सस्ती कीमत पर उर्वरक उपलब्ध होगा।

एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला साझेदारी पर भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी की सराहना की। दोनों देशों के बीच सहयोग ज्ञापन पर जुलाई में हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का यह निर्णय इस क्षेत्र के लिए अच्छी खबर है। यह सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करेगा और रोजगार के अवसर पैदा करेगा।