उत्तराखंड में पर्यटक स्थलों का कराया जाएगा सर्वे, योजनाएं बनाने में काम आएगा डाटा..

उत्तराखंड में पर्यटक स्थलों का कराया जाएगा सर्वे, योजनाएं बनाने में काम आएगा डाटा..

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों का पहली बार सर्वे किया जाएगा। विदेशी और घरेलू पर्यटकों को राज्य में घूमने फिरने के लिए सबसे ज्यादा कौन सा स्थान पसंद है। साथ ही धार्मिक व साहसिक समेत अन्य किन पर्यटन गतिविधियों के लिए उत्तराखंड आते हैं और उन्हें किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इसे जानने के लिए प्रदेश भर में अलग-अलग पर्यटक स्थलों पर सर्वे किया जाएगा।

हर साल लगभग पांच करोड़ पर्यटक उत्तराखंड आते हैं। इसमें चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थयात्री भी शामिल हैं। गर्मियों की छुट्टियां बिताने, वीकेंड, नए साल का जश्न, राफ्टिंग, पर्वतारोहण, आध्यात्म के लिए देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं। राज्य में आने वाले पर्यटकों का रुख जानने को पर्यटन विभाग ने सर्वे का खाका तैयार किया है। जिसके आधार पर पर्यटकों से फीडबैक लिया जाएगा।

सर्वे के दौरान पर्यटकों से कई सवालों पर जवाब लिया जाएगा। उत्तराखंड में कौन सा पर्यटक स्थल पसंद है। धार्मिक, साहसिक के अलावा अन्य पर्यटन गतिविधियों के लिए पर्यटक यहां आना चाहता है। हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, मसूरी, नैनीताल, भीमताल, लैंसडौन, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी समेत प्रदेश के कई पर्यटकाें पर सर्वे किराया जाएगा।

पर्यटन विभाग ने सर्वे के लिए एजेंसी का चयन करने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। अपर सचिव पर्यटन युगल किशोर पंत का कहना है कि प्रदेश में किस क्षेत्र और पर्यटन के लिए घरेलू और विदेशी पर्यटक उत्तराखंड में आते हैं। इसे जानने के लिए सर्वे कराया जाएगा। सर्वे से प्राप्त होने वाला डाटा भविष्य में पर्यटन विकास योजना बनाने में मददगार साबित होगा।