उत्तराखंड के जागेश्वर धाम में 22 मिनट रुकेंगे पीएम नरेंद्र मोदी..

उत्तराखंड के जागेश्वर धाम में 22 मिनट रुकेंगे पीएम नरेंद्र मोदी..

 

 

 

 

उत्तराखंड: पीएम नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर को उत्तराखंड दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरे में द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रसिद्ध जागेश्वर धाम की पूजा के साथ कुमाऊं यात्रा शुभारंभ करने का कार्यक्रम है। जागेश्वर धाम में पीएम मोदी 22 मिनट तक रुकेंगे। वहीं कैबिनेट मंत्री और पीएम मोदी की जनसभा के प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की जानकारी ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। पीएम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी सहित स्थानीय पुलिस ने तैयारियां लगभग पूरी करनी है। रविवार से अल्मोड़ा जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में बाहरी व्यक्तियों की एंट्री भी पूरी तरह से बैन कर दी गई है। जागेश्वर धाम में 12 अक्टूबर तक किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 11 अक्टूबर की शाम से ही जागेश्वर धाम को जीरो जोन बना दिया जाएगा और मंदिर एसपीजी के हैंडोवर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अल्मोड़ा की सीमाओं पर भी गहन चेकिंग की जा रही है।

12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्रिशूल एयरवेज से बोइंग विमान के जरिए उत्तराखंड आएंगे। यहां वे सबसे पहले जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम के आधार पर मंदिर समिति ने भी अपनी ओर से कार्यक्रम तय किए हैं। मंदिर समिति के अनुसार पीएम मोदी जागेश्वर धाम मंदिर में 10 मिनट तक अलग-अलग मंदिरों में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद 5 मिनट की परिक्रमा का भी पीएम का कार्यक्रम है और फिर 7 मिनट तक भी यहां साधना करेंगे।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में सर्वप्रथम 11 पंडित स्वस्तिवाचन कर पीएम का स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी दो मुख्य जागेश्वर मंदिरों में 6-6 मिनट की पूजा करेंगे। दो-दो मिनट की अन्य मंदिरों में पूजा अर्चना कराई जाएगी। पूजा अर्चना के बाद 7 मिनट तक पीएम साधना कर सकते हैं। हालांकि यह भी माना जा रहा है की साधना का समय बढ़ाया जा सकता है। जबकि 5 मिनट का समय मंदिर की परिक्रमा करने के लिए रखा गया है। हालांकि शुरुआती तैयारी के हिसाब से मंदिर परिसर में कुल 22 मिनट का कार्यक्रम प्रधानमंत्री का तय किया गया है। मंदिर में पीएम मोदी को पूजन कराने वाले सभी पंडितों के लिए भी ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। पूजा के दौरान सभी पंडित कुर्ता, धोती, वास्कट और टोपी पहनेंगे।