सैनिक कल्याण परिषद की डीएम ने ली बैठक, पूर्व सैनिकों की समस्याओं को सुना

पिथौरागढ़। जिला सैनिक कल्याण परिषद की त्रैमासिक बैठक जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित वीसी कक्ष में आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व सैनिकों की विभिन्न समस्याओं को सुना गया। बैठक में भूतपूर्व सैनिकों द्वारा पूर्व की भांति मांग की गयी कि जनपद के शिक्षण संस्थानों में जनपद के शहीद सैनिकों व वीरता पदक प्राप्त सैनिकों के फोटो चस्पा किये जायें। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी से इस सम्बन्ध में पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में की गयी कार्यवाही की जानकारी ली गई। जिला शिक्षा अधिकारी हवलदार प्रसाद ने बताया कि जनपद के शिक्षण संस्थानों में जनपद के शहीद सैनिकों एवं वीरता पदक प्राप्त सैनिकों के फोटो चस्पा किए गए हैं।
बैठक में पूर्व सैनिकों द्वारा आगामी 25 वें कारगिल दिवस की भव्य तैयारियों को लेकर विशेष कार्य योजना बनाए जाने की बात कही गई। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।
पूर्व सैनिकों द्वारा जनपद के सैनिक बाहुल्य क्षेत्रों में मेडिकल कैंप आयोजन की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को मेडिकल कैंप आयोजन के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में मेडिकल कैंप आयोजित किए जायें उन क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों को भी मेडिकल कैंप आयोजन के बाबत सूचना दी जाए ताकि वे मेडिकल कैम्प के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कर सकें तथा अधिक से अधिक लोग मेडिकल कैंप का लाभ ले सकें।
बैठक में मुनस्यारी से पूर्व सैनिक खेम सिंह द्वारा उनकी अपनी भूमि तहसील अभिलेखों में किसी और के नाम दर्ज होने की शिकायत गई। जिस पर जिलाधिकारी ने खेम से कहा कि संबंधित उप जिलाधिकारी को रिकॉर्ड संशोधन हेतु प्रार्थना पत्र दिया जाय उनके द्वारा रिकॉर्ड संशोधित कर दिया जायेगा। पूर्व सैनिकों द्वारा सैनिक संगठनों के बड़े आयोजनों हेतु सरकारी भवन उपलब्ध कराए जाने की मांग भी जिलाधिकारी से की गई। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा पूर्व सैनिकों को भवन उपलब्ध कराए जाने के बाबत आश्वासन दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पूर्व सैनिकों से कहा गया कि यदि पूर्व सैनिक अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो जिला प्रशासन द्वारा उन्हें ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। बैठक में पूर्व सैनिकों द्वारा वड्ड़ा में शहीद द्वार का निर्माण कार्य शुरू होने पर जिला अधिकारी का धन्यवाद भी प्रकट किया गया। बैठक में जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी ,जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सीबी पुन, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हवलदार प्रसाद, ब्रिगेडियर पिथौरागढ़ के प्रतिनिधि कर्नल मानवेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व पूर्व सैनिक उपस्थित थे।