जानी-मानी सितार वादक सहाना बैनर्जी ने स्पिक मैके के लेक डेम में दर्शकों को किया प्रभावित

देहरादून । स्पिक मेके ने आज मोरावियन इंस्टीट्यूट में प्रसिद्ध सितार वादक सहाना बैनर्जी द्वारा सितार व्याख्यान प्रदर्शन का आयोजन किया। अपनी मनमोहक प्रस्तुति के दौरान उनके साथ तबले पे पंडित मिथिलेश झा मौजूद रहे। कोलकाता के एक संगीत परिवार में जन्मी सहाना बैनर्जी एक कुशल सितार वादक हैं। उन्होंने अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण अपने पिता पं. शिबशंकर बनर्जी, और बाद में पं बुद्धदेव दास गुप्ता से लिया। उन्होंने संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली द्वारा सम्मानित उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते हैं। सहाना बैनर्जी को उनकी तकनीकी खूबी और भावपूर्ण प्रस्तुतियों के लिए जाना जाता है।
पं. मिथिलेश कुमार झा एक कुशल तबला वादक हैं। उन्होंने कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, और एकल और प्रसिद्ध कलाकारों के साथ प्रदर्शन भी किया है। इससे पहले अपने सर्किट के दौरान, सहाना बैनर्जी ने दून इंटरनेशनल स्कूल रिवरसाइड और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम में भी प्रदर्शन किया। वह 26 अप्रैल को श्री राम सेंटेनियल स्कूल और सेंट्रल एकेडमी फॉर स्टेट फॉरेस्ट सर्विस में प्रस्तुति देंगी।
अपने प्रदर्शन के दौरान, उन्होंने राग शुद्ध सारंग, राग यमन, राग मियां की तोड़ी और राग तिलक कामोद प्रस्तुत किये। उन्होंने टैगोर के प्रसिद्ध गीत श्भेंगे मोर घोरेर छबीश् का बाउल अंग भी बजाया और खमाज में इसे सुधारा। उन्होंने छात्रों के साथ एक जीवंत इंटरैक्टिव सत्र के साथ अपने प्रदर्शन का समापन किया, जिसके दौरान उन्होंने सितार की उत्पत्ति और सितार कैसे बनाया जाता है, के बारे में बात की। इस अवसर पर बोलते हुए, दर्शकों में से एक ज्योति ने कहा, ष्सहाना बैनर्जी का सितार प्रदर्शन वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। यह ऐसे प्रतिभाशाली कलाकार को देखने और भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति के बारे में अधिक जानने का एक अद्भुत अवसर था। कार्यक्रम में स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया, जो प्रदर्शन से बेहद प्रभावित हुए। सहाना बैनर्जी द्वारा सितार व्याख्यान प्रदर्शन सभी के लिए एक समृद्ध अनुभव था, और इसने युवाओं के बीच भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देने के स्पिक मैके के मिशन को आगे बढ़ाया।