आई.एफ.एम.एस. सिस्टम अब मोबाइल एप में भी उपलब्ध..

आई.एफ.एम.एस. सिस्टम अब मोबाइल एप में भी उपलब्ध..

 

उत्तराखंड: आई.एफ.एम.एस. पोर्टल के प्रयोगकर्ताओं को सुविधा देने के लिए वित्त विभाग, उत्तराखण्ड के मार्गदर्शन में निदेशक कोषागार, पेंशन एवं हकदारी, उत्तराखण्ड द्वारा वित्तीय डाटा सेंटर के कार्मिकों के अथक प्रयासों से एक महत्वपूर्ण आई.एफ.एम.एस. एन्ड्रॉइड मोबाईल एप विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त वित्तीय प्रणाली की पेपरलेस एवं फेसलेस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए ई-पेंशन मॉड्यूल भी आई। एफ.एम.एस. पोर्टल के अन्तर्गत विभाग द्वारा विकसित किया गया है। उपरोक्त एप एवं ई-पेंशन मॉड्यूल का माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा दिनांक 05 नवम्बर, 2023 को मुख्य सेवक सदन से शुभारम्भ कर दिया गया है।

आई.एफ.एम.एस एन्ड्रॉइड मोबाइल एप जोकि गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है, की सहायता से आहरण वितरण अधिकारी ऑनलाईन ही समस्त प्रकार के देयकों के भुगतान को स्वीकृत / अस्वीकृत कर सकते हैं। इसी प्रकार कार्मिक एवं अधिकारी द्वारा समस्त प्रकार के अवकाश का आवेदन एवं अधिकारी द्वारा कार्मिक के अवकाश को ऑनलाईन ही स्वीकृत / अस्वीकृत किया जा सकता है। समस्त कार्मिकों की ए.सी.आर. का मूल्यांकन भी उक्त एप के माध्यम से किया जा सकता है एवं कार्मिक अपने विभिन्न दावों जैसे यात्रा भत्ता, जी.पी.एफ., एल.टी.सी. चिकित्सा प्रतिपूर्ति, टी.टी.ए. आदि का आवेदन उक्त एप के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसी प्रकार कार्मिक अपनी वेतन पर्ची, एन.पी.एस. पर्ची, जी.पी.एफ. पर्ची आदि का विवरण भी देख सकते हैं।

ई – पेंशन मॉड्यूल की सहायता से अब कार्मिक सेवानिवृत्ति से पूर्व अपने सेवानिवृत्त लाभ हेतु आईएफएमएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। ई-पेंशन मॉड्यूल लागू होने से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के पेंशन प्रकरण त्वरित गति से निस्तारित हो सकेंगे।