चम्बा टनल में पड़ी दरारें, स्थानीय लोगों में डर का माहौल..

चम्बा टनल में पड़ी दरारें, स्थानीय लोगों में डर का माहौल..

 

 

उत्तराखंड: ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 94 पर बनी पहली टनल में दरार पड़ने लगी है। बताया जा रहा है कि टनल की दरारों से पानी भी टपकने लगा है। इतना ही नहीं टनल के ऊपर बने मकानों में भी दरारें पड़ी हैं। जिससे लोगों में डर का माहौल है। स्थानीय लोगों ने टिहरी डीएम से बीआरओ के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही भू वैज्ञानिकों से जांच कराने की मांग की गई है।

जानकारी के अनुसार टिहरी जिले के चंबा शहर के नीचे बनी ऋषिकेश गंगोत्री जाने वाली टनल में दरारें आ गई है। बताया जा रहा है कि इस टनल को गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा पर आने-जाने वाले पर्यटकों के लिए बनाया गया है। टिहरी जिले के चंबा के पास बीआरओ द्वारा चंबा के मंजयूड गांव से गोल्डी गांव तक 440 मीटर लंबी टनल बनाई गई है। अब इस टनल से सीधे गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले यात्री बिना जाम के आ-जा सकते हैं, लेकिन इस टनल में कई जगहों पर दरारें पड़ गई हैं। जिससे चंबा शहर वासियों में डर का माहौल बना है।

बताया जा रहा है कि जब ये टनल 2019 में बनाई जा रही थी, उस समय टनल के ऊपर बसे और मैठीयान और मंजुड़ गांव के कई परिवारों के घरों में दरार पड़ी गई थी। टनल बनने के बाद टनल में दरार पड़ने लगी हैं। जिस तरह से सुरंग में पड़ी दरारों में नमी दिख रही है। सबसे ज्यादा दिक्कत बरसात के समय में होती है, जब इस टनल से भारी मात्रा में पानी टपकने लगता है। ऐसे में लोगों को अपने घर की चिंता सताने लगी है। लोग भू वैज्ञानिकों से इसकी जांच कराने की मांग की कर रहे है।