यहां 10 नवंबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन पर रोक..

यहां 10 नवंबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन पर रोक..

 

 

देश-विदेश: दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच गई है। जिसके चलते दिल्ली में स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। वहीं, अब उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

ऐसे में प्री स्कूल से कक्षा 9 तक की कक्षाएं ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन संचालित की जाएंगी। दिल्ली में शिक्षा निदेशालय के एक आदेश के अनुसार, शिक्षकों को अपने संबंधित स्कूलों में जाना होगा और वहां से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करनी होंगी। संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल को अभिभावकों को इसकी जानकारी देने का आदेश दिया गया है।

इधर, नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा ने कहा, “वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400+ एक्यूआई के साथ गंभीर श्रेणी में पहुंचने के साथ ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-IV लागू किया है।”

एएनआई के एक एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) के मुताबिक, “खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए, जिला गौतम बुद्ध नगर के सभी स्कूलों को प्री स्कूल से कक्षा 9वीं तक की ऑफलाइन कक्षाओं को 10 नवंबर तक बंद करके ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज 4 आदेश के कार्यान्वयन का पालन करने का निर्देश दिया गया है।” ऐसे में नोएडा में कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जाएंगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण दिल्ली के सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक कक्षा 10 और 12 को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं को निलंबित करने का निर्देश दिया। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया।