नम आंखों से श्रद्धालुओं ने मां नंदा सुनंदा को किया विदा, शोभायात्रा में उमड़ी भीड़..

नम आंखों से श्रद्धालुओं ने मां नंदा सुनंदा को किया विदा, शोभायात्रा में उमड़ी भीड़..

 

उत्तराखंड: मां नंदा सुनंदा के मायका यानी की उत्तराखंड में बीते दिनों कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक नंदा महोत्सव की धूम रही। बुधवार को सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा, सरोवरी नगरी नैनीताल, पर्यटन नगरी रानीखेत के साथ ही पूरे कुमाऊं में धूमधाम से मां नंदा सुनंदा को हजारों लोगों ने विदाई दी। कुमाऊं की कुल देवी नंदा देवी का महोत्सव हर साल पूरे कुमाऊं में धूमधाम से मनाया जाता है। अल्मोड़ा से लेकर नैनीताल तक एक हफ्ते लोग मां नंदा की भक्ति में रमे हुए नजर आते हैं। बुधवार को हजारों लोगों ने मां नंदा को विदाई दी।

नैनीताल में पूरे नगर में शोभायात्रा निकालने के बाद नैनीझील में मां के डोले के विसर्जन के साथ नंदा देवी महोत्सव 2023 का समापन हो गया। 121वें नंदा देवी महोत्सव के समापन में नैनीताल में हजारों लोगों ने मां नंदा को नम आंखों से विदा किया। सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा की बात करें तो महोत्सव के आखिरी दिन नगर में मां नंदा-सुनंदा के डोले की भव्य शोभायात्रा निकली गई। शोभायात्रा में लोगों की खासी भीड़ उमड़ी। मां के दर्शनों और आशीर्वाद के लिए लोगों की शाम तक भीड़ लगी रही। चार बजे शंख ध्वनि के साथ डोले की शोभा यात्रा निकली। मां नंदा-सुनंदा के जयकारों के साथ ही मूर्ति विसर्जन कर महोत्सव का समापन किया गया।

पर्यटन नगरी रानीखेत में सुबह से ही मां नंदा के दर्शनों के लिए दूर-दराज के गांवों से भी लोग पहुंचे। सुबह मां नंदा देवी परिसर में पूजा के बाद मंदिर से गाजे-बाजे और नगाड़ो के साथ मां नंदा-सुनंदा की भव्य शोभा यात्रा निकली। शोभा यात्रा में स्कूली बच्चों के साथ ही स्थानी महिलाओं ने भाग लिया। शोभा यात्रा को देखने के लिए लोंगो का सैलाब उमड़ पड़ा। शाम को मां को नम आंखों से विदा कर मूर्ति विसर्जन किया गया।