उत्तरकाशी के हिना गांव में 40 साल बाद हुआ सड़क का शुभारंभ..

उत्तरकाशी के हिना गांव में 40 साल बाद हुआ सड़क का शुभारंभ..

उत्तराखंड: उत्तरकाशी जिले के हिना गांव का 40 सालों का इंतजार पूरा हो गया है। बता दें इस गांव के लोगों को पिछले 40 सालों से सड़क का इंतजार था। वो इंतजार अब पूरा होता नजर आ रहा है। गांव की सड़क के उद्घाटन के दौरान गांव के लोग खुशी से नाचते गाते नजर आए। कहा जाता है सड़क गांव की उन्नति का मेन आधार होता है। उत्तरकाशी जनपद के हिना गांव के ग्रामीणों ने सड़क के लिए 40 सालों का इंतजार किया। कोर्ट के आदेश के बाद जब सड़क के उद्घाटन के लिए गांव में जेसीबी पहुंची तो ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

ढोल-नगाड़े के साथ झूमें ग्रामीण..
गांव की महिलाएं और पुरुष सड़कों पर आकर ढोल-नगाड़ों के साथ नाचते-गाते नजर आए और ग्रामीणों ने सरकार का आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों ने बताया कि हीना गांव के लिए सड़क स्वीकृत हुई थी। लेकिन वन विभाग की आपत्ति के कारण सड़क का निर्माण नहीं हो पाया था। ग्रामीणों ने कई बार सरकार से शिकायत भी की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार ग्रामीणों ने हाईकोर्ट में रिट दाखिल की। जिसके बाद हाईकोर्ट ने सरकार को सड़क के निर्माण कराने के आदेश दिए।

ग्रामीणों में खुशी की लहर..
बता दें हीना गांव की आबादी लगभग 1500 है। गांव में आलू, टमाटर और प्याज की खेती की जाती है। यहां पर सड़क न होने से फसलों को बाजार तक ले जाना मुश्किल हो जाता था। इसके अलावा बच्चों को स्कूल जाने के लिए तीन किलोमीटर पैदल चलना पड़ता था। सड़क के उद्घाटन के बाद से ग्रामीणों में खुशी की लहर है।