रेखा बोली, विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें

अल्मोड़ा। विकास कार्यों में की गयी लापरवाही को गम्भीरता से लेकर सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। अधिकारी विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें यह निर्देश राज्यमंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा सोमेश्वर की विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी व जनप्रतिनिधि आपस में समन्वय बनाकर कार्यों का अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें जिससे स्थानीय जनता लाभान्वित हो सके।
बैठक में उन्होंने विभागवार समीक्षा करते हुए योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी प्राप्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। लोनिवि के अधिकारियों को लम्बित मोटर मार्गों के प्रस्ताव यथा समय शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये। वहीं कई सड़कों में डामरीकरण न किये जाने पर उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम समाप्त होते ही तत्काल कार्य प्रारम्भ कर दें। दुर्घटना सम्भावित स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश उन्होंने दिये। इसके अलावा मा0 राज्यमंत्री ने वन भूमि हस्तान्तण के कारण कुछ सड़कों के प्रस्ताव लम्बित होने पर वन एवं लोक निर्माण विभाग के अलावा पीएमजीएसवाई व अन्य सड़क निर्माण एजेन्सियों के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाने के निर्देश दिये।
राज्यमंत्री ने कहा कि कई सड़कों में बरसात के कारण गडढे बन गये है उन्हें ठीक करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के समय जिन कृषकों की भूमि का कटान होता है उन्हें यथाशीघ्र मुआवजा देने की कार्यवाही की जाय। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने उप केन्द्रों में कम से कम एक डाक्टर या मेडिकल स्टाफ की तैनाती अवश्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए दूरस्थ क्षेत्रों के लोगो को सुविधायें प्राथमिकता से दी जाय। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों के भवन की दशा भी ठीक हो। जल संस्थान की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत अधिक से अधिक गाॅवों को पेयजल कनेक्शन मुहैया करवाया जाय। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में पूर्व से ही कार्य चल रहा है पहले उन्हें पूर्ण कर लिया जाय ताकि उस क्षेत्र में पानी उपलब्ध हो सके। स्वीकृत हैण्डपम्पों को यथाशीघ्र लगाने के निर्देश भी उन्होंने दिये।
उन्होंने कृषि, उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान स्वीकृत पाली हाउस सम्बन्घित लाभार्थी को मुहैया कराने के साथ ही उन्नत बीज व कृषि यन्त्र समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। फार्म मशीनरी बैंक के अन्तर्गत दिये जाने वाले उपकरणों को भी प्राथमिकता के आधार पर कृषकों को दिया जाय। बैठक में उन्होंने कहा कि वर्तमान में बरसात का मौसम चल रहा है इस दौरान पशुओं को लगाये जाने वाले टीकाकरण को समय से लगाया जाय। उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कई स्थानों पर झूलते तारो व नये पोल लगाने की शिकायत पर अधिशासी अभियन्ता को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में कई स्थानों पर पोल गिरने की शिकायत पर विभाग तत्काल कार्यवाही करते हुए विद्युत व्यवस्था दुरूस्त कर लें। बैठक में उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणाओं को भी तय समय में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
बैठक में उन्होंने शिक्षा, समाज कल्याण, बाल विकास, सिंचाई, श्रम विभाग एवं युवा कल्याण विभागों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, वन संरक्षक प्रवीण कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत अपूर्वा पाण्डे, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, जिला पंचायत सदस्य महेश नयाल, धन सिंह रावत, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी एच0बी0 चन्द, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित सहित अन्य विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here