देश भर में श्रद्धा, सेवा और समर्पण भाव से मनाई अंबेडकर जयंती

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी ने आज देश भर में श्रद्धा, सेवा और समर्पण भाव से भारत रत्न बाबासाहब भीमराव अंबेडकर जी की जयंती मनाई। इस अवसर पर देश भर में मानवता की सेवा से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किये गए।

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि दी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  जगत प्रकाश नड्डा ने अपने निवास स्थान पर बाबासाहब के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं को सेवा और समर्पण का संदेश दिया। गृह मंत्री  अमित शाह ने अपने निवास स्थान पर बाबासाहेब अंबेडकर जी की जयंती के शुभ अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की तो रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह  ने श्रद्धेय बाबासाहब का स्मरण करते हुए कहा कि देश उनके योगदान को सदैव याद रखेगा। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बाबासाहब को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे स्वतंत्र भारत के महानायक थे जिन्होंने न केवल संविधान के निर्माण में प्रभावी भूमिका निभाई अपितु विषमताओं से संघर्ष करते हुए उन्होंने सार्थक जीवन जीने की कला भी सिखाई। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी  ने श्रद्धेय अंबेडकर जी को श्रद्धांजलि देते हुए लोगों से उनके जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। कानून एवं संचार मंत्री  रवि शंकर प्रसाद ने लोकतंत्र के सच्चे मसीहा और एक कानूनविद के रूप में बाबासाहब को याद किया तो केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए आम जनता से उनके दिखाए रास्ते पर चलते हुए सेवा भाव से देश को कोरोना संक्रमण की विपत्ति से बाहर निकालने की अपील की। सूचना एवं प्रसारण मंत्री  प्रकाश जावड़ेकर  ने महामानव बाबासाहेब को नमन करते हुए कहा कि उन्होंने केवल संविधान नहीं दिया बल्कि देश के दलितों को सीखने का, एकता बनाये रखने की सीख दी। सामाजिक न्याय मंत्री  थावरचंद गहलोत जी ने बाबासाहब को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें समतामूलक समाज और आधुनिक भारत के निर्माण का अग्रणी दूत बताया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री  बी. एल. संतोष जी ने बाबासाहब को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें भारतीय संविधान का शिल्पी बताया। उन्होंने कहा कि बाबासाहब भीमराव अंबेडकर हर दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित लोगों की आवाज थे और सामाजिक न्याय के पथ-प्रदर्शक थे। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ विनय सहस्रबुद्धे ने अंबेडकर जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कोरोना संकट की इस घड़ी में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना, फेस कवर लगाए रखना आदि ध्यान में रखते हुए सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना ही बाबासाहब को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। भाजपा उपाध्यक्ष  ओम माथुर ने कहा कि बाबासाहब भारतीय संविधान के शिल्पकार, सामाजिक न्याय के प्रणेता और शोषित-दलित-वंचितों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले व्यक्तित्व थे। पार्टी उपाध्यक्ष  रमण सिंह एवं  अविनाश राय खन्ना ने भी बाबासाहब को श्रद्धांजलि दी और कहा कि बाबासाहेब अम्बेडकर का सामाजिक, आर्थिक और वैधानिक दृष्टिकोण, एक सर्वसमावेशी समाज के निर्माण और उत्तम राष्ट्र संचालन की दिशा में सदैव हमारा मार्गदर्शन करता है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, सुश्री सरोज पांडेय, भूपेन्द्र यादव,  अनिल जैन,  अरुण सिंह,  मुरलीधर राव, कैलाश विजयवर्गीय आदि ने भी बाबासाहब को अपने-अपने निवास स्थान पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके बताये रास्ते पर चलते हुए सेवा भाव से इस संकट की घड़ी में लोगों की मदद करने का आह्वान किया। पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख  अनिल बलूनी और सह-प्रमुख  संजय मयूख ने भी बाबासाहब को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय कार्यालय पर कार्यालय सचिव  महेंद्र पांडेय ने श्रद्धेय अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

श्रद्धेय बाबासाहब भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के अवसर पर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों/उप-मुख्यमंत्रियों एवं प्रदेश अध्यक्षों व संगठन महामंत्रियों ने भी अपने-अपने घरों में उनके चित्रों पर माल्यार्पण किया और देशवासियों से बाबासाहब के बताये रास्तों पर चलने का आह्वान किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धेय बाबासाहब को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सामाजिक असमानता को दूर करने, वंचित वर्गों को सामाजिक न्याय दिलाने व भारतीय संविधान के निर्माण में उनके योगदान के लिए देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे। गुजरात में मुख्यमंत्री  विजय रुपाणी जी एवं उप-मुख्यमंत्री  नितिन पटेल ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी और उनके विचारों को अपनाने की अपील जनता से की। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बाबासाहब को नमन करते हुए राज्य के नागरिकों से अपील की कि आप भी अपने घरों में रहकर बाबा साहेब के चरणों में प्रणाम करें और COVID-19 से उत्पन्न इस संकट में गरीबों को सहयोग करें। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बाबासाहब को पुष्पांजलि देते हुए कहा कि देश सदैव उनका ऋणी रहेगा। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, बिहार के उप-मुख्यमंत्री  सुशील मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहरलाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री  सर्बानंद सोनोवाल, गोवा के मुख्यमंत्री  प्रमोद सावंत, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री  पेमा खांडू, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री  बिप्लब देब, नागालैंड के उप-मुख्यमंत्री  वाई पट्टन और मणिपुर के मुख्यमंत्री  एन बीरेन सिंह ने भी बाबासाहब को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

भाजपा के सभी प्रदेश अध्यक्षों, राष्ट्रीय एवं प्रदेश पदाधिकारियों एवं संगठन महामंत्रियों ने भी अपने-अपने घरों में बाबासाहब भीमराव अंबेडकर जी को पुष्पांजलि अर्पित की, उनके चित्रों पर माल्यार्पण किया और वीडियो संदेश जारी कर पार्टी कार्यकर्ताओं से बाबासाहब के बताये रास्तों पर चलने की अपील की। पश्चिम बंगाल, केरल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान आदि प्रदेशों में भी प्रदेश अध्यक्ष एवं पार्टी पदाधिकारियों ने बाबासाहब की प्रतिमाओं एवं चित्रों पर माल्यार्पण किया और वीडियो संदेश जारी करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से कोरोना संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद करने का आह्वान किया। दक्षिण से लेकर सुदूर उत्तर-पूर्व और पूरब से लेकर पश्चिम तक सभी प्रदेशों में प्रदेश अध्यक्षों और पार्टी पदाधिकारियों ने बाबासाहब को श्रद्धांजलि अर्पित की। अमेठी में पार्टी पदाधिकारियों ने सामाजिक न्याय का संकल्प लेते हुए श्रद्धेय डॉ अंबेडकर जी की जन्मजयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तो चंडीगढ़, जयपुर और छत्तीसगढ़ में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने बाबासाहब को नमन करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

भारत रत्न बाबासाहब भीमराव अंबेडकर जी की जन्मजयंती के अवसर पर आज देश भर में कई जगहों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविर का योजन किया और कोरोना संकट के मद्देनजर जरूरतमंद लोगों को फेस कवर का वितरण भी किया। हैदराबाद में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव  मुरलीधर राव जी के नेतृत्व में युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कई जगह रक्तदान किया। साथ ही, पार्टी कार्यकर्ता सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करते हुए हर मंडल में गरीब बस्तियों में राशन किट का वितरण कर रहे हैं। पार्टी कार्यकर्ता हर गरीब बस्ती में जनता को ‘मेरी बस्ती, कोरोना मुक्त बस्ती’ का संकल्प दिला रहे हैं एवं उन्हें कोरोना से बचाव के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here