शोभा बढ़ा रही है पाइन नीडल से बने घरेलू उत्पाद

देहरादून। हिमालयन थ्रेड ने चीड़ की पत्तियों से घरेलू उपयोग की वस्तुएं की प्रदर्शनी लगाई है। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की बेटी कृति रावत और अन्य महिला उद्यमियों द्वारा आरंभ की गई 5 दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभाध्यक्ष श्रीमती ऋतु खंडूड़ी ने किया। विशिष्ट अतिथि कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत, मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, विधायक कैंट सविता कपूर, विधायक धर्मपुर विनोद चमोली, विधायक राजपुर खजान दास प्रसिद्ध लोक गायिका मीना राणा दून वैलीउद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंकज मेसोन ने भी दीप प्रज्वलन में भाग लिया।

इसके बाद सभी अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सभी ने विभिन्न उत्पादों को बहुत सराहा। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा ऐसे उत्तम और अनूठे उत्पादों के साथ महिलाएं बाजार में कदम रख रही हैं, ये सबके लिए गौरव की बात है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि इन्हें बाजार उपलब्ध कराएं, सहयोग करें। मेयर गामा जी और विधायक खजान दास जी ने कहा, प्रधानमन्त्री जी का लोकल फॉर वोकल तभी सिद्ध होगा, जब हम अपने पहाड़ी लोगों द्वारा बनाए उत्पादों को खरीदेंगे, उपयोग करेंगे।

हिमालयन थ्रेड राज्य की संस्कृति से जुड़ी कई प्रकार की वस्तुएं तैयार कर गांव में लोगों के लिए रोजगार पैदा करते हुए उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा है । चीड़ पर्यावरण दुश्मन माना जाता है इसकी वजह जंगलों में आगजनी का कारण पीरुल चीड़ को माना जाता है क्योंकि यह काफी ज्वलनशील होता है उत्तराखंड में लगभग 27% वन क्षेत्र चीड़ से आच्छादित हैॅ लेकिन अब हिमालयन थ्रेड के जरिए यही चीड़ उत्तराखंड के लिए वरदान साबित हो रहा है।