रावत ने किया कैंट विधानसभा क्षेत्र में पौधारोपण

देहरादून। भाजपा नेता दिनेश रावत की अध्यक्षता में हरेला पर्व के शुभ अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया किया गया। कैंट विधानसभा के अंतर्गत वार्ड 39 और वार्ड 40 से इसकी शुरुवात की गई। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आर.एस.एस के प्रांत समरसता प्रमुख आदरणीय राजेंद्र पंत का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम में पूर्व डीएफओ गुलवीर सिंह चौधरी, पूर्व डीएफओ मोहन सिंह कुंवर, वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉक्टर स्वाति मिश्रा, भाजपा मंडल अध्यक्ष विजेंद्र थपलियाल, वार्ड अध्यक्ष विनोद रावत, मीडिया प्रभारी सुनील घिल्डियाल, मंडल मंत्री रणजीत सेमवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता हिम्मत सिंह भंडारी, ठाकुर सिंह नेगी, शेर सिंह राणा, चित्रा राणा, केएस असवाल, बूथ अध्यक्ष किरन रावत, मधु जखमोला, आशा रावत, उषा रावत, सुनील श्रीवास्तव, दयाल सिंह पायल, अनिल सुंद्रियाल, विनोद आर्य, सौरभ राणा, अरविंद पंत, महेश रावत आदि लोग उपस्थित रहे। सभी लोगों ने अपनी अपनी तरफ से वृक्ष लगाए और इन को बचाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजेंद्र पंत ने बताया कि हरेला पर्व उत्तराखंड की संस्कृति के अनुरूप मनाया जाता है ल, आज हमारे उत्तराखंड में 1 हफ्ते पहले जो हरियाली पड़ती है उसको काटा जाता है और इसके बाद हरेला पर्व शुरू हो जाता है जिससे यह संदेश जाता है कि हमें अपनी प्रकृति को सजाना है और उसके साथ छेड़छाड़ करने के बजाए उसको सवारना है। उन्होंने बताया कि यह संघ का पर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से प्रत्येक वर्ष आज के दिन से एक हफ्ते तक चलता है, जिसमें पूरे प्रांत में वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया जाता है, जिसमें संघ के सभी अनुसंघटित संगठन काम करते हैं। जिसमें भाजपा भी प्रमुख है खासकर इस त्यौहार से पूरे देश में उत्तराखंड से एक मैसेज हरेला के रूप में जाता है, इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता कैंट विधानसभा और कार्यक्रम के संयोजक ने बताया कि वह हर वर्ष पिछले 10 वर्षों से कैंट विधानसभा व अन्य क्षेत्रों में इस कार्यक्रम को चलाते हैं। इसके अंतर्गत प्रत्येक बूथ, वार्ड, मंडल स्तर तक कार्यक्रम करते हैं और सभी जगह वृक्षारोपण का कार्यक्रम करते हैं हर वर्ष लगभग लगभग 10000 से 15000 पौधे लगाने और बांटने का काम करते हैं। दिनेश रावत ने बताया कि शुरू में यह कार्यक्रम एक औपचारिकता के नाते करते थे लेकिन अब पर्यावरण से एक लगाव बन गया और प्रकृति को सजाने का काम और खासकर पेड़ पौधों से बहुत प्यार करता है, इस यही वजह है कि आज इस पर्व को धूम धाम से मनाता हूं। इस अवसर पर वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉक्टर स्वाति ने कहा है कि पेड़ पौधों से आदमी के मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पूर्व डीएफओ गुलवीर सिंह एवं मोहन सिंह कुंवर ने भी कहा कि वन विभाग इस हरेला पर्व को बृहद रूप से मनाता है। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता दिनेश रावत ने सभी का धन्यवाद किया और पर्यावरण संरक्षण को संकल्पित किया।

7 COMMENTS

  1. Effect of folic acid and zinc supplementation in men on semen quality and live birth among couples undergoing infertility treatment a randomized clinical trial. clomiphene men it went from dark dull red, to clear with pink streaks, to brown.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here