महिलायें स्वयं तय कर रही हैं अपना मुकामः उपाध्याय

हरिद्वार। एसएमजेएन काॅलेज में आज ‘महिलाओ, कानून, एवं रोजगार विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम की मुख्य वक्ता व मुख्य अतिथि कमलेश उपाध्याय, एसपी सिटी ने छात्र छात्राओं को महिलाओं, कानून एवं रोजगार के बारे में जागरूक कर अपने विचार रखें मुख्य अतिथि सीओ सिटी कमलेश उपाध्याय ने कहा की महिला सशक्तिकरण का अर्थ महिलाओं को आर्थिक सामाजिक और शैक्षिक उन्नति को बढ़ावा देने से है जिससे महिलाओं का सामाजिक स्तर और जीवन स्तर और भी बेहतर हो सके। महिलाएं ही महिलाओं का सशक्तिकरण करेंगी। उन्होंने कहा उन पुरुषों को भी हैप्पी वूमेन डे कहना चाहिए जो महिलाओं के सम्मान एवं सशक्तिकरण की दिशा में लगातार अग्रसर हैं।
एक छात्रा के सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पुलिस किसी भी महिला को सांय 6रू00 बजे या सूर्यास्त होने के पश्चात तथा सूर्य उदय होने से पूर्व गिरफ्तार नहीं कर सकती है। उन्होंने बताया की सब इंस्पेक्टर स्तर की महिला अधिकारी ही महिला से पूछताछ के लिए अधिकृत  होगी तथा घर पर जाकर उससे पूछताछ करेगी।
 कॉलेज प्राचार्य डॉक्टर सुनील कुमार बत्रा ने छात्राओं से मुख्य अतिथि सुश्री कमलेश उपाध्याय से प्रेरणा लेने का आव्हान करते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारतीय संविधान महिलाओं को अनेक अधिकार प्रदान करता है जिसमें घरेलू हिंसा में महिला की सुरक्षा, हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम ,बाल विवाह अधिनियम ,स्ट्रीट उत्पीड़न, दहेज प्रतिषेध अधिनियम ,आदि सम्मिलित है। परंतु समाज द्वारा उनका पालन नहीं किया जाता है ।डॉ बत्रा ने कहा की सार्वजनिक क्षेत्रों में महिलाओं का नेतृत्व राष्ट्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण है महिला सशक्तिकरण निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनी भागीदारी को मजबूत करने की चाबी है। जो सामाजिक आर्थिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ बत्रा ने सभी का आवाहन करते हुए कहा कि समाज में महिला सशक्तिकरण लाने के लिए लैंगिक समानता पहला कदम है उन्होंने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं शिक्षकों से अपील की कि प्रत्येक क्षेत्र में पुरुषों की तरह महिलाओं के नेतृत्व को भी अग्रसर करने में अपना सहयोग करें।
इस अवसर पर कॉलेज की वार्षिक पत्रिका अभिव्यक्ति का मुख्य अतिथि कमलेश उपाध्याय प्राचार्य डॉ सुनील कुमार बत्रा ,डॉ संजय कुमार माहेश्वरी, डॉ नलिनी जैन ,डॉक्टर सरस्वती पाठक, डॉक्टर आशा शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से विमोचन किया गया। इस अवसर पर कॉलेज की प्रतिभावान छात्रा कुमारी अनन्या भटनागर द्वारा अपनी संगीतमय प्रस्तुतियों  के द्वारा मन मोह लिया गया। मुख्य अतिथि द्वारा कुमारी अनन्या भटनागर को उनकी प्रस्तुति के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से डॉक्टर जगदीश चंद्र आर्य ,डॉ सुषमा नयाल, विनय थपलियाल ,वैभव बत्रा ,अंकित अग्रवाल ,डॉ रितु चैधरी ,रिंकल गोयल, डॉक्टर मोना शर्मा ,डॉक्टर पद्मावती तनेजा ,डॉक्टर पूर्णिमा सुंद्रियाल, डॉक्टर कुसुम नेगी ,डॉ मोहन चंद पांडे, अश्वनी कुमार जगता ,रिचा मिनोचा, डॉक्टर निविन्धया शर्मा, कविता छावड़ा, निमीषा, डॉ कंचन तनेजा ,स्वाति चोपड़ा, मेघा मिश्रा, डॉ विनीता चैहान ,सुगंधा वर्मा ,डॉक्टर शिव कुमार चैहान ,नेहा सिद्धकी ,डॉ विजय शर्मा सहित कॉलेज के अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here