कोरोना महामारी की एहतियात बरतते हुए पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को पूरा करें

देहरादून। ‘‘कोविड-19 महामारी की अहतियात बरतते हुए पल्स पोलियो टीकाकरण के अभियान को पूरा करें’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडिया कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए पोलिंग बूथ पर एक बार में 5 लोगों को ही आने की अनुमति दें साथ ही आगन्तुक अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहने हों तथा हाथ सेनिटाइज करवाये जायें और किसी भी दशा में कोरोना संदिग्ध को बूथ स्थल पर आने की अनुमति ना दी जाय। इसके अतिरिक्त पल्स पोलियो टीकाकरण को अंजाम देने वाले सभी स्टाफ मास्क व गलब्स पहने हों, हाथ सेनिटाइज करते रहें और हैड शिल्ड का उपयोग करते हुए पोलियो की दवा बच्चों को दें। इसी तरह घर-घर जाने वाली टीम भी कोविड से सम्बन्धित नवीनतम् मानकों का पालन करते हुए कार्य करेंगे।
उन्होंने चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में पोलियो टीकाकरण से बच्चों के वांछित रहने की संभावनाएं अधिक रहती है उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए विशेष प्लान बनायें ताकि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे।
जिलाधिकारी ने सहयोगी विभागों यथा शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, विद्युत विभाग, पंचायतीराज विभाग, पुलिस विभाग तथा सूचना विभाग के साथ ही स्वयं सहायता समूह को भी अपने-अपने स्तर पर पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव सहयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस विभाग को बूथ डे के दिन बूथ केन्द्रों पर न्यूनतम भीड़ के मानक का अनुपालन करवाने के लिए सभी थानों को सूचित करने, बाल विकास विभाग को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अभियान में सहयोग प्रदान करने, और जिला पंचायतीराज अधिकारी को ग्राम प्रधानों और स्थानीय कार्मिकों को के माध्यम से प्रचार-प्रसार व जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में बूथ बनाये गये हैं वे विद्यालय बूथ डे के दिन खुले रहें। साथ ही विद्युत विभाग को बूथ डे के दिन निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिये। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक क्षेत्र की इकाईयों में आपस में तथा सहयोगी विभागों से बेहतर तालमेल बनायें, जिससे जनपद में कोई भी बच्चा पोलियो के टीकाकरण से वंचित ना रहने पाय।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी अनूज डिमरी ने अवगत कराया कि 20 सितम्बर 2020 को बूथ डे के दिन प्रत्येक बूथ पर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। इसके लिए सम्पूर्ण जनपद को 7 क्षेत्रों में बांटा गया है, 1255 बूथ बनाये गये हैं और 251 सुपरवाईजर निगरानी करने के लिए तैनात किये गये हैं। इसी तरह 21 सितम्बर से 26 सितम्बर 2020 हेतु घर-घर टीकाकरण हेतु कुल 1011 टीम बनायी गई हैं तथा 337 सुपरवाईजर निगरानी हेतु तैनात किये गये हैं। उन्होने अपील की है कि सभी लोग 20 सितम्बर को 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को अपने निकटतम बूथ पर पोलियो की दवा पिलवाने के लिए अवश्य लायें।
इस दौरान वीडियो कान्फ्रसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनूज डिमरी, डब्लू.एच.ओ से डाॅ विकास शर्मा, जिला प्रतीरक्षण अधिकारी डाॅ एन.के त्यागी, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम जफर खान, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डाॅ आर.के सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here